Saturday, January 11, 2020

Bollywood movies कैसे कमाती हैं? How Bollywood movies earn?


नमस्ते दोस्तों, हम हमेशा आपके सामने सबसे अच्छा और दिलचस्प विषय पेश करने की कोशिश करते हैं जो हमारे दिमाग में है। तो आज के टॉपिक में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Bollywood movies कैसे कमाती हैं? How Bollywood movies earn? और Bollywood movies earning के बारे में कुछ और दिलचस्प विषय.





Bollywood movies कैसे कमाती हैं?





हर कोई यह जानना चाहता है कि बॉलीवुड फिल्म कितना कमाती है और उनकी कमाई के मुख्य स्रोत क्या हैं?





तो चलिए इस विषय पर विस्तार से बताते हैं: -
सबसे पहले Bollywood movies अपनी फिल्मों के व्यवसाय के विपणन में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। 90 के दशक से पहले भारत में सिनेमा देखने का केवल एक ही स्रोत है यह Cinema hall में है, लेकिन अब Television के बाद लोगों को सिनेमा हॉल के बजाय टीवी की ओर शिफ्ट करना शुरू किया जा रहा है। लेकिन कुछ वर्षों के बाद कई और प्लेटफॉर्म पेश किए जा रहे हैं जैसे कि Youtube, Amazon prime, और अन्य और नए Digital Cinema Hall और, 3D और 4D सिनेमा हॉल बाजार में आते हैं। तब फिर से लोग डिजिटल सिनेमा हॉल में फिल्में देखना पसंद करते हैं और इससे फिल्मों के निर्माता और निर्देशक करोड़ों की कमाई करने लगते हैं





तो आइये बात करते हैं बॉलीवुड फिल्म कमाई के स्रोतों के बारे में: -





  • Cinema Hall.
  • Television.
  • Digital Media Platform.




(a) Cinema Hall:-





आजकल जब कोई भी फिल्म अपना ट्रेलर रिलीज़ करती है तो वे सबसे पहले इसे Digital Palteform पर अपलोड करते हैं, लेकिन हम इसके बारे में बाद में एक और बिंदु पर बात करेंगे।
तो, चलो सिनेमा हॉल के बारे में बात करते हैं, हर कोई जानता है कि सिनेमा हॉल एक ऐसी जगह है जहां लोग बड़ी स्क्रीन पर एक नई रिलीज़ की गई फिल्म देख सकते हैं।





इसलिए main बात यह है कि दुनिया भर में जब भी कोई फिल्म रिलीज होती है तो सिनेमा हॉलों के माध्यम से सबसे ज्यादा कमाई होती है। फिल्म निर्माता अपनी फिल्म की बिक्री सिनेमा हॉल में करते हैं और उसके बाद जब भी लोग अपनी फिल्मों के लिए टिकट खरीदते हैं तो उन्हें इससे राजस्व भी मिलता है। इसलिए उन्हें सिनेमा हॉल से बड़ी Revenue मिलती है,





लेकिन 90 के दशक में भारत में कम सिनेमा हॉल हैं और लोग उस समय फिल्मों के दीवाने हैं, इसलिए एक फिल्म निर्माता होल प्रोडक्शन और निर्देशक टीम इसके जरिए ज्यादा पैसा कमाते हैं। लेकिन अब पीढ़ी बदल गई है और हमारे देश में बहुत सारे सिनेमा हॉल हैं। और पिक्चर क्वालिटी में शानदार बदलाव आया है और अब लोग 3D में फिल्म देख सकते हैं, 4D तो मूवीमेकर्स इसके जरिए शानदार कमाई कर रहे हैं।





(b)Television:-





इसलिए, हर कोई जानता है कि टेलीविजन सही क्या है। अगर कोई नहीं जानता है, तो यह एक मिनी Screen है, जहाँ आप जो चाहें Movies के पसंदीदा शो देख सकते हैं। तो सवाल यह है कि एक फिल्म निर्माता इसके माध्यम से कैसे कमाता है, इसलिए वास्तव में फिल्म निर्माता दुनिया भर में अपनी फिल्मों को चलाने के लिए अपनी मूवी Copyright T.V चैनलों को बेचते हैं।





तो Copyright क्या है? कॉपीराइट एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आप उनके उत्पाद कॉपीराइट द्वारा अन्य उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।





इसलिए जब भी दुनिया भर में कोई फिल्म play है तो फिल्म निर्माता और चैनल मालिक दोनों ही इसके माध्यम से मोटी रकम कमाते हैं।





(c)Digital Media Platform:-





Digital Media Platform अभी एक बहुत बड़ा विपणन स्थान है, पूरी पीढ़ी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की ओर बढ़ रही है। और आजकल लोग डिजिटल मीडिया के दीवाने हैं।





तो सवाल यह है कि Digital media platform क्या है?
डिजिटल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ लोग आसानी से अपने पसंदीदा शो और फ़िल्में देख सकते हैं। कुछ उदाहरण Youtube, Netflix, Amazon Prime और जैसे हैं।





तो इससे उन्हें राजस्व कैसे मिलेगा?
इसलिए इन दिनों यूट्यूब में टेलीविजन और अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक दर्शक हैं क्योंकि लोग आसानी से अपने स्मार्टफोन ले जा सकते हैं जिसके द्वारा वे कहीं भी अपने शो देख सकते हैं। इसलिए मूवी देखने वालों से उनका राजस्व प्राप्त होता है, लोगों के विचारों से उन्हें पैसा मिलता है। यदि कई लोग ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने शो और फिल्में देखते हैं तो उन्हें अधिक पैसा मिलता है। और यह अन्य स्रोतों की तुलना में कम चार्ज करता है इसलिए लोगों की इसमें अधिक रुचि है और फिल्म निर्माता इससे अधिक राजस्व कमाते हैं।









हमारे post को पढ़ने के लिए धन्यवाद,





अगर आप फिल्मों के बारे में अधिक रोचक बातें जानना चाहते हैं तो नियमित रूप से हमारे Page पर आते रहें।





Readmore- Click Here






NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner