Monday, January 13, 2020

Bollywood अभिनेता कैसे बनें?How to become a Bollywood Actor?


नमस्ते दोस्तों, हम हमेशा आपके सामने सबसे अच्छा और दिलचस्प विषय पेश करने की कोशिश करते हैं जो हमारे दिमाग में है। तो आज के टॉपिक में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Bollywood अभिनेता(Actor) कैसे बनें? How to become a Bollywood Actor? और Bollywood Actor के बारे में कुछ और दिलचस्प विषय. (Actor)





Bollywood अभिनेता(Actor) कैसे बनें?





जब भी हम कहते हैं बॉलीवुड इंडिया हमेशा हमारे दिमाग में दिखाई देती है। भारत वह देश है जो अपनी संस्कृति से समृद्ध है और बहुत रंगीन है क्योंकि आप भारत में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में लोगों के विभिन्न प्रकार के रूप देखेंगे। और बॉलीवुड भारत में सबसे बड़ी फिल्म उद्योग है हर साल लाखों लोग सफल अभिनेता बनने के सपने के साथ बॉलीवुड में आते हैं।





लेकिन, कुछ ही फिल्मों के लिए चुने जाते हैं और लाखों को अस्वीकार कर दिया जाता है। तो शायद अब आपके मन में एक सवाल उठ सकता है कि आखिर वे खारिज क्यों हुए?
तो, बात एक बॉलीवुड सफल अभिनेता बनने के लिए है, आपको न केवल अच्छे अभिनय कौशल की आवश्यकता है, बल्कि अच्छे भौतिकी की भी आवश्यकता है और एक अच्छा अभिनेता बनने के लिए अन्य मानदंडों को पूरा करना होगा।





तो, अब आइए जानते हैं कि Bollywood अभिनेता बनने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता है?





(1) अच्छा अभिनय कौशल।( Good Acting Skills)
(2) शरीर की फिटनेस बनाए रखना।( Good Fitness maintain)
(3) लुक्स पर काम करता है।( Works on Looks)
(4) नृत्य।( Works on Looks)
(5) मॉडलिंग।( Modeling )
(6) एक्टिंग ऑडिशन।( Acting Auditions)
(8) रियलिटी शो।( Reality Shows)
(9) चैनल या नेटवर्किंग।( Channel or Networking)





(1) अच्छा अभिनय कौशल।( Good Acting Skills):-अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक्टिंग को जानना होगा। यदि आप अभिनय करना नहीं जानते हैं, तो इसे छोड़ देना और अन्य कार्य करना बेहतर होगा जो आपका भविष्य बना देगा।
और, दूसरी ओर, यदि आप अभिनय बहुत अच्छा कर सकते हैं तो आप बॉलीवुड Auditions और अन्य साक्षात्कारों के लिए जा सकते हैं, आजकल अभिनय वर्ग में शामिल होकर अपने अभिनय कौशल को बेहतर बनाने के लिए अधिक अवसर उपलब्ध हैं। तो आप Acting Classes में शामिल होकर अपने अभिनय को बेहतर बना सकते हैं।





(2) शरीर की फिटनेस बनाए रखना।( maintain fitness):-





बॉडी फिटनेस बनाए रखें, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय माचो मैन दिखना है, इसलिए मूवी स्क्रिप्ट के अनुसार एक ही फिल्म में कई अभिनय भूमिकाएँ होती हैं। किसी भी तरह की भूमिका के लिए आपको लचीला होना चाहिए।
इतना ही नहीं बल्कि एक फिल्म में एक अभिनेता का मतलब है कि आपको नई शूटिंग के अनुसार पूरी दुनिया की यात्रा करनी है और इसके लिए आपको मानसिक और शारीरिक रूप से अपने आप को तैयार करना होगा क्योंकि नई जगहों पर जलवायु आपके पक्ष से बहुत अलग हो सकती है और आपको इसके लिए कार्य करना होगा कि आपको हमेशा बिना किसी बीमारी के नए सिरे से देखना होगा।





(3) लुक्स पर काम करता है।( Works on Looks):-





3rd Point यह है कि यदि आप अभिनेता बनना चाहते हैं तो आपको अपने लुक्स पर काम करना होगा। लुक्स मायने रखता है क्योंकि आज बॉलीवुड एक बड़ा कॉम्पिटिशन मार्केट है और आप सेलेक्ट होना चाहते हैं तो आपको अच्छी एक्टिंग स्किल के साथ आकर्षक दिखना होगा। जैसा कि आप जानते हैं कि पहला इंप्रेशन आखिरी प्रभाव है, इसलिए आपको एक आकर्षक दिखने वाला लड़का या लड़की बनना होगा।





अब आकर्षक दिखने का मतलब यह नहीं है कि आपको सुंदर या सुंदर होना है। कॉमेडी भूमिका के लिए कई भूमिकाएँ हैं जैसे कि आपको अच्छे अभिनय के लिए मज़ेदार नहीं होना है।





(4) नृत्य।( Dance):-





4th Point नृत्य है, नृत्य बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक बॉलीवुड फिल्म में 3 या 4 गाने और नृत्य शामिल होते हैं और इसके लिए, कम से कम आपको एक अच्छा नर्तक बनना होगा जो पेशेवर नहीं है, लेकिन आपको नृत्य में थोड़ा अच्छा होना चाहिए।






(5) मॉडलिंग।( Modeling ):-





(Modeling) मॉडलिंग करना आजकल बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक अच्छा मॉडलिंग वाहक है तो शायद आपको किसी भी टीवी रियलिटी शो या टीवी धारावाहिकों या टीवी विज्ञापनों के लिए चुना जाएगा जो आपके भाग्य और अभिनय कौशल और लुक्स पर निर्भर करता है, और इसके द्वारा, आप एक बना सकते हैं बॉलीवुड के लिए सुरक्षित सड़क।






(6) एक्टिंग ऑडिशन।( Acting Auditions):-





एक्टिंग ऑडिशन और इंटरव्यू बॉलीवुड के सपने की राहें हैं अगर आप सफलतापूर्वक किसी भी एक्टिंग ऑडिशन में चुने जाते हैं तो अगर आपकी किस्मत साथ देती है तो शायद आप किसी भी एक्टिंग रोल के लिए चुने जाएंगे।






(8) रियलिटी शो और सोशल मीडिया( Reality Shows and social media):-





अब एक दिन का रियलिटी शो और सोशल मीडिया बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा बनने का सबसे बड़ा मौका है। यदि आप किसी भी रियलिटी शो में चुने जाते हैं, तो रियलिटी शो के बाद, आपको फिल्मों या विज्ञापनों या अन्य प्लेटफार्मों में आने का बहुत अवसर मिलेगा या भारत में सबसे बड़े मॉडलिंग शो का हिस्सा हो सकता है। लोगों के हाल के डिजिटलाइज़ेशन के लिए, सोशल मीडिया पर रोज़ाना स्वर बढ़ रहे हैं, इसलिए आगामी 2 या 3 वर्षों में सोशल मीडिया आपके बॉलीवुड के सपने को पूरा करने का एक बड़ा अवसर होगा।






(9) चैनल या नेटवर्किंग।( Channel or Networking):-





चैनल या नेटवर्किंग सफलता की एक महान सड़क है। आप का एक सरल उदाहरण: -
जैसे अगर आप XYZ कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं और आपको XYZ कंपनी का एक महत्वपूर्ण व्यक्ति पता है तो वह व्यक्ति निश्चित रूप से आपको नौकरी पाने में मदद करेगा। बॉलीवुड हस्तियों और निर्देशकों की तरह, वे अपने बेटे और बेटियों को बॉलीवुड में शामिल करते हैं जब उनका बच्चा छोटा हो जाता है, तो यह सफलता पाने का एक बहुत ही सरल तरीका है।













हमारे post को पढ़ने के लिए धन्यवाद,





अगर आप फिल्मों के बारे में अधिक रोचक बातें जानना चाहते हैं तो नियमित रूप से हमारे Page पर आते रहें।





Readmore- Click Here






NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner